शुक्रवार, 13 अगस्त 2021

बंगाल में सीपीएम की लाचार स्थिति पूरे विषय की गहरी अन्वीक्षा की मांग करती है


अरुण माहेश्वरी



ऐसा लगता है कि जैसे बंगाल में सीपीआई(एमअपना सब कुछ लुटा कर अब होश में आने की तरह की अपनी एक करुण दशा कापरिचय दे रही है  उसमें स्वाभाविक तौर पर एक आत्मालोचना का सिलसिला शुरू हुआ है  इस आत्मालोचना में पिछले विधानसभाचुनाव के वक्त की कार्यनीति की ऐसी गंभीर भूलों को स्वीकार किया जा रहा हैं जिन्हें उनकी तत्कालीन चुनावी कार्यनीति की बुनियादकहा जा सकता है  


मसलन्इस चुनाव में उसके घोषित प्रमुख शत्रु ‘बीजेमूल’ को ही लिया जा सकता है   सीपीआई(एमकी अपनी घोषित नीति कुछ भीक्यों  रही होबंगाल के चुनाव अभियान का प्रारंभ कुछ इस प्रकार के भ्रम को आधार बना कर ही किया गया था कि तृणमूल औरभाजपा में कोई भेद नहीं है  इसीलिए उसने भाषाई स्तर पर भी अपने शत्रु की सटीक पहचान कराने वाले एक अभिनव पदबंध काआविस्कार किया था — ‘बीजेमूल’  बंगाल के नेताओं के साथ ही बाकायदा एक संवाददाता सम्मेलन में महासचिव सीताराम येचुरी नेभी इस नई सिनाख्त वाले शत्रु को पराजित करके संयुक्त मोर्चा की सरकार बनाने का आह्वान किया था  आज अब वे यह मान रहे है किउनकी समझ का वह पूरा ढांचा ही गलत था  कमोबेस इसी के कारण उसने तृणमूल के खिलाफ जनता के आक्रोश को भी बढ़ा-चढ़ाकर देखा और उससे लाभ उठाने की ललक में कुल मिला कर कुछ ऐसा गुड़ गोबर हो गया कि पूरा संयुक्त मोर्चा ही एक सिरे से साफ होगया    


इस पूरे विषय में गौर करने की सबसे गंभीर बात यह है कि सीपीएम को अपनी इस गलती की अनभूति आज तब हो रही हैजब बंगालकी विधानसभा से इतिहास में पहली बार सीपीआई(एमका नामो-निशान मिट चुका है  अर्थात् वह पूरी समझ सीपीएम के अपनेनीतिगत पैमाने पर उतनी गलत नहीं थीजितनी उसे आज समझा जा रहा हैजब बंगाल के मतदाताओं ने उसे पूरी तरह से ठुकरा दिया है अन्यथासीपीएम के पास अपना ऐसा कोई सैद्धांतिक पैमाना नहीं था जिसके आधार पर बिल्कुल प्रारंभ में ही वह इस गलत रास्ते केख़तरे को समझ कर पूरे विषय में एक भिन्न रास्ता अपनाती ; तृणमूल और भाजपा को एक मानने की तरह के भ्रम का रास्ता नहीं लेती  


आत्मालोचना में दूसरी सांगठनिक कमजोरियोंजनता से अलगाव आदि की बातें तो ऐसी सामान्य बातें हैंजो किसी भी पराजित पार्टीके सर्वमान्य लक्षणों की तरह होती हैंजिनके बिना तो उसकी पराजय अस्तित्ववान ही नहीं हो सकती है ! 


आज पराजय की चोट के बाद जब चुनाव में ठोस परिस्थिति की अपनी समझ की बुनियाद में दोष को माना जा रहा हैतभी हमारे सामनेसीपीआई(एममात्र के बारे में कुछ मूलगामी सवाल उठ खड़े होते हैं  सीपीएम में ‘बीजेमूल’ की अवधारणा हवा से पैदा नहीं हो सकतीथी  इसके मूल में तृणमूल नहींबल्कि बीजेपी के चरित्र के बारे में सीपीएम के भीतर सालों से पल रहे उस भ्रम की भूमिका को भीनजरंदाज नहीं किया जा सकता है जिसमें बीजेपी को एक फासिस्ट पार्टी  मान कर कांग्रेस की तरह का ही एक औरकिंचित भिन्नप्रवृत्तियों वाला पूंजीवादी-सामंती दल भर माना जाता है  प्रकाश करात के ऐसे जग-जाहिर सूत्रीकरण पर पहले भी काफी विवाद होचुके हैं  फासीवाद को पूंजीवाद का ही एक दूसरा (खुंखाररूप मानने की अन्तर्राष्ट्रीय कम्युनिस्ट आंदोलन की शास्त्रीय समझ को भीइसके मूल में कहीं  कहीं देखा जा सकता है  मनुष्य की सभ्यता की पूरी यात्रा में फासीवाद पूंजीवाद से भिन्नआधुनिक काल मेंराजशाही के निष्ठुर आदर्शों पर टिका एक सर्वतोमुखी पतन का रास्ता हैइस सत्य को फासिस्ट सत्ताओं के इतने गहरे अनुभवों के बादभी आज तक स्वीकारने से इंकार किया जाता है  और इसी वजह से दुनिया के पैमाने पर जहां भी फासीवादी प्रवृत्तियां सिर उठाती हैंकम्युनिस्ट ताकतें उनसे लड़ने के लिए अपनी घोषित व्यापकतम संयुक्त मोर्चा की जरूरी कार्यनीति को खुल कर नहीं अपना पाती हैंजनतंत्र के बारे में वर्गीय धारणा के वैचारिक विभ्रम की बाधाओं के चलते वे प्रकृत राजनीतिक संघर्ष के मैदान से खुद को काट लेती है      


बहरहालयहां हमारा विषय है बंगाल के चुनाव में वाम के पूरी तरह से सफाये से उत्पन्न सवालों का  इस चुनाव में वाम का जिस प्रकारसफाया हुआ है उससे लगता है जैसे सिर्फ बंगाल में नहींबल्कि भारत की राजनीति में ही वाम के बने रहने के तर्क पर सवाल उठ सकते हैं कायदे से आज यह विषय उसके सामने एक गंभीर अस्तित्व के संकट की तरह का विचार का विषय होना चाहिए  बंगाल में बीजेपीकी करारी पराजय ने एक ओर जहां भारत की राजनीति में मोदी-शाह के युग के अंत का प्रारंभ कर दिया हैवहीं दूसरी ओर वामपंथ केलिए तो उसके होने के औचित्य पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं  


यही वजह है कि यह विषय सिर्फ बंगाल का नहीं हो सकता है  सीपीआईएम के केंद्रीय नेतृत्व के लिए यह जरूरी है कि वह इस पूरेविषय को इस रूप में देखे कि अगर सब कुछ इसी प्रकार चलता रहा तो आज जो बंगाल में घटित हुआ हैउसे ही पूरे भारत के स्तर परघटित होने में ज्यादा वक्त नहीं लगने वाला है  अभी एक केरल की सरकार भले उन्हें थोड़ा आश्वस्त कर रही होपर उसके बने रहने मात्रसे भारत की राजनीति में वाम के होने का औचित्य प्रमाणित नहीं होता है  


आखिरकार किसी भी राजनीतिक पार्टी के होने या  होने का क्या मतलब होता है ? राजनीतिक दल एक विचार के लोगों के एकसंगठनात्मक आधार पर समाज में अनेक द्वंद्वात्मक रूपोंसमाज से लेने और उसे प्रदान करने की क्रियाओं और प्रक्रियाओं की एकसजीव प्रणाली की तरह होता है  मनुष्य के शरीर की तरह संगठन उसका एक ठोस आधार होता हैपर वह उसकी क्रियाशीलता कीसीमा नहीं होता है  मनुष्य का प्रतीकात्मक जगतउसके संस्कारसंस्कृतिविचार और कल्पनाशीलता उसकी समग्र भूमिका कोसंचालित करते हैंपर इन सब संघटकों की क्रियाशीलता के भी अपने विधान होते हैं  कुछ तात्कालिक उत्तेजनाओंव्यग्रताओं और अन्यपरिस्थितियों तथा मनोदशाओं के अनुरूप ही मानव चित्त का यह प्रतीकात्मक जगत प्रभावी होता है  इसी प्रकार कोई भी पार्टी औरउसका घोषित समग्र वैचारिक ढाँचा भी उसकी दैनंदिन राजनीति की कार्यनीति में अतार्किक ढंग से नहींबल्कि कुछ निश्चित विधान केअनुसार ही प्रकट होता है  और वह विधान ही पार्टी के उसके अपने वर्तमान जगत के सत्य को उद्घाटित करता है  पार्टी पर जिन ठोसतत्त्वों का वर्चस्व होता है पार्टी के संगठन में उनके प्रभावों के अज्ञात पहलू ही उसके सांगठनिक क्रियाकलापोंकार्यनीति में भी प्रकटहुआ करते हैं  वे ही पार्टी के समग्र रुझानों को तय करते हैं  उनसे ही अंतिम तौर पर यह तय होता है कि पार्टी राजनीति के सामयिकसत्य के प्रति कैसा रूख अपनाती है  जातिवादी या सांप्रदायिक रुझानों के लोगों को लेकर उनसे कम्युनिस्ट पार्टी अपना काम नहीं करसकती है  राजनीति के सामयिक सत्य को वह यदि किसी भी चरण में देखने से बचती है तो वह अपनी मूल प्रकृति से एक प्रकार केप्रतिक्रियावाद काएक जड़ता का परिचय देती है ; यदि किसी भी वजह से वह उस सत्य के सक्रिय और दृढ़ विरोध का रास्ता अपनाती हैतो एक प्रकार के जिद्दी जड़सूत्रवादी फासिस्ट चरित्र का परिचय देती है ; और यदि वह उस सत्य के प्रति गंभीर सोच का रास्ता अपनातीहै तो एक प्रकार से उस सत्य की चमक को अपनाने के लिए जरूरी सामर्थ्य का परिचय देती है  इस प्रकार हर आदमी के लिए जैसे नएसे बचनेउस पर चरम अविश्वास करके उसे दुत्कारने अथवा नए के प्रति आग्रहशील होने के तीन रास्ते हुआ करते हैंवैसे ही पार्टियों केलिए भी परिस्थिति के प्रति अपने नजरिये को प्रकट करने के यही तीन विधान होते हैं  कोई भी राजनीतिक पार्टी तभी समकालीनराजनीति में प्रभावशाली हो सकती है जब वह अपने सांगठनिक-वैचारिक ढाँचे के अतिरिक्त समय के सत्य को ग्रहण करने और व्यक्तकरने की क्षमता रखती हो  उसके प्रभाव की यह शक्ति सत्य की शक्ति होती है और उसी से किसी पार्टी में आकर्षण पैदा होता हैसत्यकी इस चमक से वह एक विचारयोग्य पार्टी बन पाती है  कहा जा सकता है कि उसके पूरे ढाँचे की अटूट संरचना पर समय के सत्य कीचमक का निशान पड़ा होता है 


इसके विपरीतजब किसी पार्टी का राजनीति में कहीं कोई स्थान नहीं दिखाई देता है तब इसके दो ही अर्थ हो सकते हैं - पहला संसार मेंपरिवर्तन के नियम के अनुसार अब उसके बने रहने का तर्क ख़त्म हो गया हैउसे बने रहना नहीं चाहिएइसीलिये वह दृश्य से अपसारणकी एक क्रमिक प्रक्रिया के भंवर में फंस चुकी है  वह राजनीति के जगत के तमाम प्रकट रूपों से अलग अपने वहाँ होने की ज़रूरी स्थितिसे अपने को काट चुकी है  हर राजनीतिक दल राजनीति में अपना स्थान अन्य दलों के स्थानों की संरचना में एक दरार और तनाव पैदाकरके बनाया करता है  इसी प्रकार की स्थान बनाने और अपसारित होने की प्रक्रिया के बीच से समय का सत्य अपने राजनीतिक दलका निर्माण करता है जो वास्तव में इस जगत में कुछ मायने रखता है  हर राजनीतिक दल को अपने उदय और अस्त में इसी प्रक्रिया सेगुजरना पड़ता है  जरूरी राजनीतिक दल समय के किसी  किसी गोचर अथवा अगोचर सत्य का वाहक होता है  कोरा संगठन उसकेहोने के औचित्य को कभी प्रमाणित नहीं कर सकता है  

एक समय जब बंगाल में वाम का दबदबा थावह भूमि सुधार के कामों को नेतृत्व दे रहा था  परवर्ती समय में वही नंदीग्राम और सिंगुरके वक्त किसानों की ज़मीन के अधिग्रहण के अभियान में लगा हुआ एक पतनशील शक्ति बन गया  वह पूंजीवाद के दूत की भूमिका में गया जिसके दूतों की राजनीति की दुनिया में पहले से कोई कमी नहीं थी  गौर करने की बात है कि 2019 के विधानसभा चुनाव में भीवाम औद्योगीकरण के लिए जमीन के अधिग्रहण की बात से ही चिपका हुआ थाक्योंकि उसका नेतृत्व निश्चित तौर पर ऐसे तत्त्वों सेआज भी भरा हुआ है जिसमें वाम सरकार के पतन से कोई सही शिक्षा लेने की सामर्थ्य नहीं है  वह इसके पीछे सिर्फ अपनी सांगठनिकशिथिलता को हीअर्थात् शरीर की दुर्बलता को ही जिम्मेदार मान रहा हैविचार के जगत को नहीं  चिंता तब होती है जब लगता है किसत्य से अस्वीकार की इस प्रतिक्रियावादी जिद ने क्या सीपीएम की नैसर्गिकता का रूप ले लिया है ? सबसे अधिक चिंताजनक बात यहहै कि आखिर सीपीएम के ढांचे में ऐसा कौन सा परिवर्तन हुआ है जिसके कारण वह कुछ लाचार सी दिखाई देने लगी है ?


हम पुनः यह दोहरायेंगे कि किसी भी राजनीतिक दल के प्रभावी साबित होने का भी अपना एक आंतरिक सिद्धांत होता है  वह दल ठोसरूप से एक निश्चित अवधारणा के संकेतक की भूमिका अदा करता है  वह सिर्फ दैनंदिन अनुभवों की पंजिका को रूपायित करने वालेनिकाय के रूप में बना नहीं रह सकता है। उसका होना ही अपने में एक खास मायने रखता है  इसीलिये  वह कोई वैचारिक कल्पना भरहोता है और  ही कोरी नैतिकता  वह एक संगठन है जो अपने में एक सत्य को धारण किए हुए होता है 


सीपीआई(एमफासीवाद के विरुद्ध लड़ाई के जनतांत्रिक और समाजवादी रास्ते सेव्यापकतम संयुक्त मोर्चा के रास्ते से जितना दूरहटेगीवह अपने ही सत्य से कट कर अपने होने के तर्क को खारिज करती जाएगी  बंगाल के चुनाव के वक्त तृणमूल इस सत्य के कहींज्यादा करीब थीफासिस्ट बीजेपी के खिलाफ उसने अपनी पूरी ताकत को झोंक दिया थाइस लड़ाई में राज्य के गरीबों को शामिलकिया थाएक आक्रामक फासिस्ट शक्ति से बंगाल के लोगों की जातीय अस्मिता की रक्षा के संकल्प को व्यक्त किया था  औरबीजेपी को भूल कर तृणमूल के विरुद्ध ही सारी शक्ति लगा कर वाम ने अपने को इन सब के विरोध की भूमिका में खड़ा कर लिया था  


इसी संदर्भ में हमें पार्टी की संरचना के बारे में ग्राम्शी की वह बात बहुत अर्थवान प्रतीत होती है जिसमें वे इसमें शामिल लोगों की वर्गीयपहचान और उनकी योग्यता के पक्षों पर अतिरिक्त बल देते हैं  इस संरचना के ही बिगड़ जाने के बाद सचमुच पार्टियों के लिए लाचारीके सिवाय करने को बहुत कुछ नहीं बचा रह जाता है 


बहरहालअभी वाम के भविष्य का रास्ता बीजेपी-आरएसएस के बारे में सभी भ्रमों से मुक्त हो कर उनके फासीवाद के खिलाफदुविधाहीन व्यापकतम संघर्ष से ही खुल सकता है  इस मामले में किसी भी प्रकार की दुविधा या संकीर्णता उसके लिए घातक साबितहोगा  बंगाल की पराजय से भी यही प्रमुख सबक मिलता है        

    

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