सोमवार, 25 फ़रवरी 2019

पाकिस्तान को भारतीय वायुसेना का एक करारा जवाब और इसके राजनीतिक निहितार्थ


-अरुण माहेश्वरी


पाकिस्तान के बालाकोट में अंदर घुस कर पाक सेना के अड्डों पर भारतीय वायु सेना का हमला पुलवामा की एक जवाबी कार्रवाई है पुलवामा के बाद देश भर में जो दबाव पैदा हुआ था, उसकी एक बिल्कुल स्वाभाविक अभिव्यक्ति इसके अलावा किसी के पास अन्य कोई चारा नहीं बचा था  

भारत की वायु सेना की इस सफल कार्रवाई पाकिस्तान की सेना को कितना नुकसान पहुंचा, अभी इसका पूरा अनुमान मिलना बाकी है लेकिन आगे देखने की बात यह है कि पुलवामा का यह जवाबी प्रतिकार आगे एक प्रतीकात्मक कार्रवाई तक सीमित रहता है, जैसा सर्जिकल स्ट्राइक में हुआ था, या यह हमले-जवाबी हमले की किसी नई श्रृंखला को जन्म देता है, किसी युद्ध की दिशा में बढ़ता है  

पुलवामा के हमले के बारे में पाकिस्तान कितने ही सबूतों की मांग क्यों करें, खुद पाकिस्तान-स्थित जैश--मोहम्मद ने खुला बयान दे कर उस हमले की जिम्मेदारी को स्वीकारा था इसीलिये  सबूतों की मांग के बजाय पाकिस्तान सरकार को जैश के नेता अजहर मसूद और उसके संगठन के विरुद्ध खुद से तत्काल कार्रवाई शुरू करनी चाहिए थी ऐसी स्थिति में भारत का पाकिस्तान सरकार के रुख की इस सच्चाई के प्रति उदासीन रह कर हाथ पर हाथ धरे बैठा रहना मुमकिन नहीं था  

पिछले दो दिन से इमरान खान भारत सरकार से शांति को एक मौका देने की मांग कर रहे थे उनका यह सुर ईंट का जवाब पत्थर से देंगे वाले उनके शुरू के सुर से जरा सा भिन्न था तभी यह साफ हो गया था कि उन्हें भारत की संभावित कार्रवाई का पूरा अंदेशा हो चुका है  

इस दौरान, पाकिस्तान सरकार के साथ दूसरे चैनलों के माध्यम से भारत सरकार के संपर्कों की बात भी रही थी  

इस प्रकार के एक घटना-प्रवाह में जॉंबाज भारतीय वायु सेना का यह पूरी तरह से सफल आक्रामक कदम बहुत ही तात्पर्यपूर्ण हो जाता है इस विषय में अब तक की भारत और पाकिस्तान, दोनों ओर से की गई कूटनीतिक कार्रवाइयां इस बात को सुनिश्चित कर सकती है कि चीजें इससे आगे किसी पूर्ण युद्ध की दिशा में बढ़ने पाएं पूरे घटनाक्रम से पाकिस्तान को एक जरूरी सबक ग्रहण करके इस क्षेत्र को क्रमश: शांति के क्षेत्र का रूप देने की दिशा में कोशिश करनी चाहिए वह ऐसा कितना करेगा, इस पर गहरा संदेह है  

जब पाकिस्तान सरकार खुद यह कहती है कि उसका देश दहशतगर्दी का सबसे बुरी तरह शिकार देश है, तो उसकी तमाम गतिविधियां युद्ध-युद्ध के खेल को बढ़ावा देने के बजाय भारत के साथ परस्पर-सहयोग की जमीन को पुख्ता करने की दिशा में होनी चाहिए  

यह सच है कि मोदी जी अपने मीडिया भोंपुओं के साथ इस बिना युद्ध के युद्ध में विजयी का सेहरा बांध कर सेना की कार्रवाई की सफलता का चुनावी लाभ लेने की कोशिश करेंगे वे इसमें कितना सफल होंगे, यह तो आगे की और परिस्थितियां ही तय करेगी यदि आगे युद्ध वाली स्थितियां बनती है तो यह सारा मामला चुनाव के विषय से एक पूरी तरह से भिन्न खतरनाक वैश्विक मामला बन जायेगा फिर भारत में चुनाव का विषय ही बेमाने हो जायेगा, उसमें जीत-हार के विषय जाने दीजिए !


लेकिन यदि यह विषय सिर्फ अकेली प्रतिकारमूलक कार्रवाई का विषय बन कर सीमित रह जाता है तो हमारे अनुसार आगामी चुनाव अंतत: अपनी शर्तों पर ही लड़े जायेंगे मोदी को इससे मिलने वाला प्रचारात्मक लाभ उनकी जीत को सुनिश्चित करेगा, यह कहना बहुत जल्दबाजी ही नहीं, मूर्खतापूर्ण होगी। 

‘अपना टाइम आयेगा’ की कविता


-अरुण माहेश्वरी 

अपना टाइम आयेगा’ - जुनून की नैतिकता का आप्त कथन प्रमाद ग्रस्त आदमी विद्रोह के जरिये सामान्य नैतिकता को चुनौती देता है और जुनूनी अपनी आत्मलीनता से सामान्य के प्रति उदासीन होकर उससे इंकार करता है दोनों ही राजनीतिक सठीकपन के विरुद्ध रचनाशीलता की उड़ान की जमीन भी तैयार करते हैं राजनीतिक सठीकपन यथास्थिति है तो विद्रोह और जुनून बदलाव उत्पीड़ित जनों की मुक्ति का पथ। जैसे होता है प्रेम का अपना मुक्त संसार  

आज हमने जोया अख़्तर की बहुचर्चित फिल्मगली ब्वायदेखी मुंबई के धारावी के नर्क में पलते प्रेम और जुनून की फिल्म मुराद (रणवीर सिंह) और सोफिया (आलिया भट्ट) के प्रेम के मुक्त जगत के साथ ही मुराद के रैप संगीत के जुनून की फिल्म दोनों ने ही धारावी के परिवेश के दबाव से पिस रहे चरित्रों की अनोखी भूमिका अदा की है आदमी की दमित कामनाओं की जुनूनी शक्ति को मूर्त कर दिया है जुनून से व्यक्तित्वों के रूपांतरण को बखूबी उकेरा है  


इस बेहतरीन फिल्म के जिस पहलू ने वास्तव में हमारा मन मोह लिया वह था - जीवन में कविता और संगीत की एक अदम्य लालसा का पहलू रैप के उदय की प्रक्रिया को खोल कर यथार्थ और कविता के बीच के रिश्तों के जैसे एक बिल्कुल नये आयाम को रखा गया है कविता पर कवियों की बपौती के सिद्धांत की धज्जियाँ उड़ाते हुए इससे पद्य में ही तमाम गद्य की गति का एक गहरा संदेश दिया गया है कविता कवि कहलाने वाले लोगों की और ही संगीत किसी एकांतिक साधक की इजारेदारी का क्षेत्र है जीवन के आनंद की खोज में कविता और संगीत के सोते तमाम बाधाओं के बीच भी स्वत: फूट पड़ते हैं  

इस फिल्म में रैप से पता चलता है कि क्यों पठनीयता बनाये रखने के लिये ही हर पाठ का काव्यमूलक कायांतरण ज़रूरी हेता है क्यों कविता रचना में जीवन के यथार्थ की अभिव्यक्ति की एक सर्वप्रमुख माँग है  

जॉक लकान ने लिखा है कि यथार्थ का स्वरूप कितना भी प्रगट क्यों हो जाए, उसका सबसे मुख्य मौलिक अंश साधारणत: छिपा रहता है पर्दे के पीछे छिपे उस अंश को देखने के लिये ही आनंदवाद के सिद्धांत की, गुनने-समझने अर्थात केंद्रित होने की जरूरत होती है

वास्तव में यह यथार्थ से मुठभेड़ का खास क्षण होता है रैप इस यथार्थ पर पड़े पर्दे को नोच फेंकने वाला संगीत है यह एक झटके में जैसे आपको यथार्थ की भंवर में ठेल देता है सत्य से साक्षात्कार का यही क्षण बताता है कि जिंदगी कोई सपना नहीं है, जैसा कि अक्सर कुछ लोग कहा करते है  

केदारनाथ सिंह की एक कविता है — 
“और यह तो आप जानते ही होंगे
पर मेरा दुर्भाग्य कि मैंने इतनी देर से
और बस अभी-अभी जाना 
कि मेरे समय के सबसे महान चित्र
पिकासो ने नहीं
मेरी गली के एक बूढ़े रंगरेज ने 
बनाये थे ।”


कहना होगा, इस सुगठित फिल्म के एक-एक फ्रेम अनायास ही सत्यजीत राय, ऋत्विक घटक, मृणाल सेन, विमल राय और श्याम बेनेगल की फ़िल्मों की याद दिलाते हैं श्रेष्ठ फिल्में अन्तरनिहित यथार्थ के संगीत से निर्मित कविताओं की तरह होती है तो बाज़ारू फ़िल्में अध्यापकीय और अफ़सरान कवियों की कविताओं की अश्लीलताओं की तरह यह फिल्म जोया अख्तर को हमारे समय के श्रेष्ठ फिल्म निदेशकों की कतार में खड़ा कर देती है  


गली ब्वायमें रचे गये रैप के प्रतिवाद के स्वरों का काव्य शास्त्र इस फिल्म को हमारे लिये बहुत विशेष बना देता है