शनिवार, 22 नवंबर 2014

कौन आगे - भारत या पाकिस्तान !



सबसे पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके दुनिया को ओबामा को भेजे गये निमंत्रण के बारे में बताया । अमेरिका इस पर कोई प्रतिक्रिया दे, उसके पहले ओबामा ने अपने सैनिक जेट विमान से ही नवाज़ शरीफ़ को फ़ोन करके उन्हें आश्वस्त किया । इसके साथ ही चीन ने पाकिस्तान में 45.6 बिलियन डालर के निवेश की घोषणा कर दी। पाकिस्तान की अर्थ-व्यवस्था के आकार को देखते हुए यह भारत में 200 बिलियन डालर के निवेश के बराबर पड़ता है । इसके अलावा भारत की आज़ादी के बाद के अब तक के इतिहास में पहली बार रूस ने पाकिस्तान के साथ सैनिक सहयोग की संधि की है । 

अब आप ही कहिये, कूटनैतिक मामलों में कौन इक्कीस साबित हो रहा है ।

पाकिस्तान-पाकिस्तान का रोना जितना बढ़ेगा, उसे सबक़ सिखाने का जितना तेवर दिखाया जायेगा, दुनिया में भारत का अलग-थलगपन सीधे उसी अनुपात में बढ़ता जायेगा । मोदी का भारत दुनिया की नज़रों में विश्वसनीय नहीं है, जबकि पाकिस्तान आज भी अमेरिका की कथित 'आतंकवाद-विरोधी' मुहिम का सहयोगी है । भारत की अदालतों में हेराफेरी जितनी संभव है, विश्व समुदाय की अदालत में उतनी ही मुश्किल । कूटनीति में सचाई से बड़ा दूसरा कोई अस्त्र नहीं होता और मोदी जी को इसी मामले में अपनी विश्वसनीयता क़ायम करनी है ।

दरअसल, हमारी सरकार के कूटनैतिक लक्ष्यों में ज़रा भी स्पष्टता नहीं है । इन्होंने चालाकी को कूटनीति समझ लिया है और विश्व समुदाय को भारत का मतदाता -जो पूरी तरह से ग़लत है । इस बात को अच्छी तरह समझ लिया जाना चाहिये कि विश्व रणनीति में अमेरिका का सहयोगी बनना और अंध पाकिस्तान-विरोध, ये दोनों परस्पर-विरोधी चीज़ें हैं । अमेरिका को अपनी विश्व सामरिक रणनीति में पाकिस्तान की सख़्त ज़रूरत है । शुद्ध सामरिक रणनीति के लिये उसे भारत जैसे बड़े देश को पालने की ज़रूरत नहीं है । और किसी भी चक्कर में वह पाकिस्तान की तरह के सामरिक महत्व के स्थान को पूरी तरह चीन के सुपुर्द कर सकता है । 

और जहाँ तक अपनी पूँजी के लिये भारत के क्षेत्र को हासिल करने का सवाल है, हमारे लोग भले न जानते हो, लेकिन अमेरिकी अच्छी तरह जानते हैं कि भारत ने विकास का जो रास्ता पकड़ा है, उसमें अमेरिकी पूँजी के प्रति भारत का आकर्षण कहीं ज्यादा है, न कि अमेरिकी पूँजी का भारत में जाने का । इस मामले में वह पूँजी के अपने स्वाभाविक तर्क को जानता है, भारत के पूँजीपतियों की लोलुपता को, भारतीय राज्य पर उनकी पकड़ को भी जानता है । पूँजीवाद का रास्ता होगा और अमेरिका से परहेज़ करके चला जायेगा -यह चल नहीं सकता । 

यही वजह है कि भारत-अमेरिका संबंधों को हमारे भाजपा के लोग जितना अधिक पाकिस्तान के संदर्भ से दूर रखेंगे, उतना ही सच्चाई के क़रीब होंगे । इस मामले में मनमोहन सिंह कहीं ज्यादा यथार्थवादी थे । वे अर्थनीति के तर्कों को समझते थे ।

मोदी जी की प्रदर्शनकारी ओबामा-प्रीति ने पाकिस्तान को चारों दिशाओं का स्नेह-भांजकर बना दिया है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें