बुधवार, 2 नवंबर 2022

विमर्श के लिए शब्द ज़रूरी नहीं होते हैं

—अरुण माहेश्वरी 




अभी चंद रोज़ पहले कोलकाता में गीतांजलि श्री जी आई थीं। प्रश्नोत्तर के एक उथले से सत्र के उस कार्यक्रम मेंघुमा-फिरा कर वे यही कहती रहीं कि उन्हें इस बात की परवाह नहीं हैं कि कोई उनके उपन्यास के बारे में क्या राय रखता हैं उन्होंने साफ़ शब्दों में कहा कि ‘वे सोशल मीडिया तो देखती ही नहीं हैं’  लेकिन सच्चाई यह है कि मेनस्ट्रीम मीडिया मेंतो उन्हें मिले पुरस्कार की सिर्फ पंचमुख प्रशंसा वाली रिपोर्टिंग ही हुई है , उपन्यास की प्रशंसा या आलोचना की गंभीरचर्चाएँ तो अब तक सोशल मीडिया पर ही हुई हैं  

 

गौर करने की बात थी कि इस मीडिया को  देखने के बावजूद इस पूरी वार्ता में वे अपने आलोचकों को ही जवाब देनेमेंसबसे अधिक तत्पर नज़र  रही थीं  अपने आलोचकों के जवाब में उन ‘ढेर सारे’ पाठकों की प्रतिक्रियाओं का हवालादे रही थींजो उनके उपन्यास में अपने घर-परिवार के चरित्रों को और अपनी निजी अनुभूतियों की गूंज-अनुगूँज को सुनकर मुग्ध भाव से उन तक अपने संदेश भेजते रहते हैं  अर्थात्एक लेखक के नाते उन्हें परवाह सिर्फ अपने इनआह्लादितपाठकों की हैंआलोचकों की नहीं ! 

 

गीतांजलि श्री जी का यह व्यवहार कि जिन आलोचनाओं को वह देखती ही नहीं हैंउनके जवाब के लिए ही वे सबसेज़्यादा व्याकुल हैंयही दर्शाता है कि सचमुच किसी भी विमर्श के लिए ठोस शब्दों के पाठ या कथन का हमेशा सामनेहोना ज़रूरी नहीं होता है  लकान के शब्दों मेंइसे ‘बिना शब्दों का विमर्श ‘ कहते हैं। 

 

चूंकि हर विमर्श की यह मूलभूत प्रकृति होती है कि वह शब्दों कीकथन की सीमाओं का अतिक्रमण करता हैइसीलिएठोस शब्द हमेशा विमर्शों के लिए अनिवार्य नहीं होते हैं  जो दिखाई नहीं देताया जिनसे हम मुँह चुराते हैंवही हमें सबसेअधिक प्रताड़ित भी किया करता है  इसे ही घुमा करखामोशी की मार भी कह सकते हैं  

 

गीतांजलि श्री आलोचना के जिन शब्दों को देखती ही नहीं हैंवे अनुपस्थित शब्द ही उनके अंदर ‘अन्य’ का एक ऐसा क्षेत्रतैयार कर देते हैंजो असल में ‘अन्य ‘ का अन्य नहीं होता हैवह उनके लेखन में ही निहित नाना संकेतकों के हस्तक्षेप सेनिर्मित एक अलग क्षेत्र होता है। जैसे होती है आदमी की अन्तरात्मा की आवाज़उसका सुपरइगो  

 

जो जितना सक्रिय रूप में अपने पर उठने वाले सवालों से इंकार करता हैवह उतना ही अधिक उन सवालों से अपने अंतरमें जूझ रहा होता है  

 

अभी दिल्ली मेंहँस के साहित्योत्सव में अलका सरावगी अपने चर्चित उपन्यास ‘कलिकथा वाया बाइपास ‘ के बारे मेंराजेन्द्र यादव के इस सवाल पर सफ़ाई दे रही थीं कि उनके इस उपन्यास में वह खुदयानी ‘स्त्री’ कहा है ? अलका जी काकहना था कि वह उपन्यास तो किन्हीं चरित्रों की कहानी नहीं हैवह तो कोलकाता के इतिहास की कथा है  

 

हमारा बुनियादी सवाल है कि कोलकाता का इतिहासया बांग्ला जातीयता के बरक्स मारवाड़ी जातीय श्रेष्ठता काइतिहास  ! कोलकाता का इतिहास और बांग्ला जातीयता का तिरस्कारक्या यह भी कभी साथ-साथ संभव है ! 

 

इसके अलावाजातीय श्रेष्ठता के प्रकल्प कमजोर और दबे हुए चरित्रों की उपस्थिति से कैसे निर्मित हो सकते हैं ? स्त्रियोंका ऐसे प्रकल्प में क्या काम ! उनकी लाश पर ही हमेशा ऐसे प्रकल्प चल सकते हैं  ‘दुर्गा वाहिनी’ की कोई लेखिका क्यापूज्य हिंदू संयुक्त परिवार में स्त्रीत्व की लालसाओं की कोई कहानी लिख सकती है ? 

 

कहना  होगा, ‘कलिकथा वाया बाइपास‘ में लेखिका की गैर-मौजूदगी उस पूरे प्रकल्प की अपरिहार्यता थी  उसकीमौजूदगी तो वास्तव में उस पूरे प्रकल्प के लिए किसी ज़हर की तरह होता  

 

दरअसलअलका जी जिस बात को नहीं कहना चाहती हैउपन्यास में उनके  होने की बात नेअर्थात् उनकी अनकही बातसे उत्पन्न विमर्श ने वही बात कह दी है। अर्थात्राजेन्द्र यादव के जवाब में उनकी बातों से यदि कोई विमर्श पैदा होता है तोवह असल में उनकी कही हुई बातों से नहींउन्होंने जो नहीं कहा हैउन बातों से ही पैदा होता है  

 

विमर्श इसी प्रकार  सिर्फ शब्दों की सीमाओं का अतिक्रमण करता हैबल्कि बिना शब्दों और बातों के भी पैदा हुआकरता है 

  

हमारा बुनियादी सवाल है कि कोलकाता का इतिहासया बांग्ला जातीयता के बरक्स मारवाड़ी जातीय श्रेष्ठता का इतिहास  ! कोलकाता का इतिहास और बांग्ला जातीयता का तिरस्कारक्या यह भी कभी साथ-साथ संभव है ! 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें