रविवार, 5 फ़रवरी 2017

अमित शाह के रोमियो-विरोधी स्क्वायड

-अरुण माहेश्वरी

भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने आज यूपी में हर जगह 'रोमियो-विरोधी' स्क्वायड तैयार करने की बात कही है ।

सब जानते हैं, रोमियो और जूलियट शेक्सपियर का प्रेम का एक दुखांत नाटक है जिसमें रोमियो ने अपनी प्रेमिका को मरा जान कर अपनी जान दे दी थी और जूलियट ने रोमियो को मरा देख कर अपने को मार लिया था ।

शेक्सपियर का यह नाटक उनके 'हैमलेट' से कम लोकप्रिय नहीं है । इसमें प्रेम के इतने सुंदर भाव आए हैं कि निहायत रुच्छ आदमी ही रोमियो के प्रति किसी प्रकार की नफरत का भाव जाहिर कर सकता है । इसका एक प्रसंग देखिये जहाँ शेक्सपियर लिखते हैं :

"JULIET appears in a window above
But soft! What light through yonder window breaks?
It is the east, and Juliet is the sun.
Arise, fair sun, and kill the envious moon,"

(जूलियट ऊपर एक खिड़की में आती है/ बिल्कुल सहज ! सामने की खिड़की से ये कैसी रोशनी आ रही है?
यह पूरब है और जूलिएट सूरज।
उठो, निष्पक्ष सूर्य, और ईर्ष्यालु चाँद को हटा दो)

रोमियो के लिये जूलियट पूरब से उगते सूरज की रोशनी है !

हमारे रवीन्द्रनाथ ने लिखा है - "संबंध पूर्णता पाता है प्रेम द्वारा ही । प्रेम में भेद-भाव नहीं रहता और उस पूर्णता को पाकर मानव आत्मा अपना चरम लक्ष्य पा लेती है ; तब वह अपनी सीमाओं को पार करके असीम को स्पर्श करने लगती है । प्रेम ही मनुष्य को यह ज्ञान देता है कि वह अपनी सीमाओं से बाहर भी है और यह कि वह विश्व की आत्मा का ही भाग है ।"

और, भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह यूपी में हर जगह 'रोमियो-विरोधी' स्क्वायड तैयार करने की बात कह रहे है ! उनके ये स्क्वायड कैसे होंगे, हम समझ सकते हैं । ये वैलेंटाइन डे पर या अन्य दिनों भी बाग़ों-सड़कों पर प्रेमी युगलों को पीटने वाले बजरंग दल के गुंडों के सेल होंगे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें